यौन क्षमता बढ़ाने के घरेलू नुस्खे | Home Remedies to increase Sex Power

0
580
यौन क्षमता बढ़ाने के घरेलू नुस्खे | Home Remedies to increase Sex Power
यौन क्षमता बढ़ाने के घरेलू नुस्खे | Home Remedies to increase Sex Power

यौन क्षमता बढ़ाने के घरेलू नुस्खे |

Home Remedies to increase Sex Power


15 घरेलू नुस्खे, ये करने से मिलेगी जबरदस्त ताकत सामान्यत जो पुरूष ताकतवर होते हैं उनका दाम्पत्य जीवन भी सुखी रहता है इसलिए किसी भी तरह की कमजोरी पुरुषों में आत्मविश्वास की कमी का कारण बन सकती है। कई बार पुरुषों में पायी जाने वाली शारीरिक कमजोरियां अस्वस्थ संबंधों का कारण बन जाती हैं। कुछ शारीरिक कमजोरियां जैसे स्वप्न दोष, शीघ्रपतन व कमजोरी आदि ऐसी समस्याएं हैं जो मन पर नियंत्रण न होने के कारण होती हैं। किसी व्यक्ति के जीवन में यौन समस्याएं उसके यौन जीवन में शुरूआत में विकसित हो जाती हैं या असंतोषजनक अनुभव होने के बाद भी हो सकती हैं। यौन समस्याओं के कारण शारीरिक मानसिक या दोनों हो सकते हैं।

यौन क्षमता बढ़ाने के घरेलू नुस्खे
यौन क्षमता बढ़ाने के घरेलू नुस्खे

आज हम आपको बता रहे हैं पुरुषों में कमजोरी पैदा करने वाली समस्याओं को खत्म करने के लिए कुछ नेचुरल नुस्खे जो इस समस्या में रामबाण की तरह काम करते हैं।

  1. रोज रात को सोने से पहले लहसुन की दो कलियां निगल लें फिर थोड़ा सा पानी ले।फिर आवला के चूर्ण में मिश्री पीसकर मिलाएं। इसके बाद प्रतिदिन रात को सोने से पहले करीबी चम्मच इसमें श्वेत चूर्ण का सेवन करें। इसके बाद थोड़ा सा पानी और आंवले का मुरब्बा खाएं।
  2. केला पुरुष की शक्ति को बढ़ाने वाला फल है। प्रतिदिन केले खाएं और संभव हो तो केला खाने के बाद दूध भी पीये।
  3. प्रतिदिन अजवाइन की पत्तियां स्वप्नदोष की समस्या के लिए एक बेहतरीन दवा है। अजवाइन की पत्तियों का जूस निकालकर उसे शहद के साथ लें। अजवायन इस तरह से लेने से बहुत जल्दी लाभ होता है।
  4. नपुंसकता दूर करने के लिए पुरुषों को कच्ची भिंडी चबानी चाहिए। इस समस्या में भिंडी एक बेहतरीन दवा का काम करती है।
  5. प्याज के सफेद कंद का रूपक, शहद, अदरक का रस और घी का मिश्रण 21 दिनों तक लगातार लेने से नपुंसकता दूर होकर पौरुष शक्ति प्राप्त होती है।
  6. छुई मुई के बीजों के चूर्ण 3 ग्राम को दूध में मिलाकर रोजाना रात को सोने से पहले लिया जाए तो शारीरिक दुर्बलता दूर हो जाती है।
  7. स्वस्थ सोच से ही शरीर स्वस्थ रहता है यह एक सच्चाई है। इन समस्याओं के लिए हमारे मन की भावनाएँ भी काफी हद तक जिम्मेदार होती हैं। मन में भोग विलास की वासना रहना या मन में हमेशा काम वासना के विचार घुमाते रहना स्वप्नदोष व शीघ्रपतन जैसी समस्याओं का एक बड़ा कारण है।
  8. मेथी को इस समस्या की बहुत कारगर दवा माना गया है। 2 चम्मच मेथी के जूस में आधा चम्मच शहद मिलाकर रोजाना रात को लेने से इस समस्या में बहुत जल्दी आराम मिलता है।
  9. हमारी आदतें भी स्वास्थ्य पर गहरा प्रभाव डालती हैं। यही कारण है कि कई बार गलत समय पर गलत चीजें गलत तरीके से गलत मात्रा में लेने और अप्राकृतिक तरीके से अपनी दिनचर्या रखने से समस्याएं पैदा होती हैं। इन सभी कारणों से न सिर्फ स्वास्थ्य पर बल्कि विवाहित जीवन पर भी बुरा प्रभाव पड़ता है। साथ ही आवश्यकता से अधिक भोजन करना भी पुरुषों में शारीरिक कमजोरी का एक बड़ा कारण बन सकता है।
  10. बहुत अधिक गरिष्ठ भोजन जैसे पिज्जा, बर्गर जैसे फास्टफूडभी इसका एक बड़ा कारण हैं। अधिक घी, दूध, मेवे, मिठाई आदि का सेवन करना भी आयुर्वेद की दृष्टि से अच्छा नहीं माना गया है।
  11. कच्चे प्याज का सेवन स्वप्नदोष की समस्या में बहुत अच्छा माना गया है। खाने में किसी भी रूप में प्याज का सेवन किया जाए तो इस समस्या में लाभ पहुंचता है। साथ ही अगर इसे कच्चा खाया जाए तो बेहतर परिणाम मिलते हैं।
  12. कुछ पौधों को कभी खरपतवार तो कभी कचरा या कभी फालतू पौधा मानकर उखाड़ दिया जाता है। ऐसा ही एक पौधा है पुनर्नवा, पुनर्नवा का वानस्पतिक नाम Boerhavia diffusa है। पुनर्नवा की ताजी जड़ों का  दो चम्मच 2 से 3 माह तक लगातार दूध के साथ सेवन करने से वृद्ध व्यक्ति भी युवा की तरह महसूस करने लगता है
  13. तिल का तेल भी इस समस्या में रामबाण की तरह काम करता है। तिल के तेल को जितनी मात्रा में लें उतनी ही मात्रा में लौकी का जूस भी लें। रात को सोने से पहले इस तेल के मिश्रण से अपने सिर और बॉडी पर मसाज करें। ये एक बहुत प्रभावी नुस्खा है जो बिना किसी खास खर्च के आपको इस समस्या से पूरी तरह राहत देगा।
  14. स्वस्थ सोच से ही शरीर स्वस्थ रहता है यह एक बड़ी सच्चाई है। इन समस्याओं के लिए हमारे मन की भावनाएं भी काफी हद तक जिम्मेदार होती हैं। मन में भोग विलास के ख्याल लाना या मन में काम वासना का विचार करना स्वप्नदोष शीघ्रपतन जैसी समस्याओं का एक बड़ा कारण है।
  15. साबुत अनाज को भिगोकर अंकुरित कर खाने से खून बढता है। इसके नियमित सेवन से स्वप्नदोष की समस्या कम हो जाती है।

यौन क्षमता से जुड़े सवाल : 

  1. स्त्री की कामोत्तेजना बढ़ाने की दवा ?
    इस दवा का नाम लायब्रिडो है और यह महिलाओं में सेक्‍स के प्रति इच्‍छाशक्ति बढ़ाने में मदद करेगी. अब तक यह दवा पुरुषों के लिए ही उपलब्‍ध थी. इस दवा को इस तरह तैयार किया जा रहा है कि यह शारिरिक इच्छा के साथ-साथ मानसिक रूप से भी महिलाओं को सेक्स के लिए प्रेरित करेगी।
  1. यौनशक्ति बढ़ाने के लिए योग ?
    भद्रासन, धनुरासन, पद्मासन ऐसे ही कुछ आसन हैं, जो यौन शक्ति बढ़ाने के लिए उपयोगी होते हैं। इनके नियमित अभ्यास से सेक्स से संबंधित सारी समस्याएं समाप्त हो जाएंगी।
  1. उत्तेजना बढ़ाने के घरेलू उपाय ?
    विटामिन सी युक्त पदार्थ लेने से शरीर के सभी अंगों में रक्त संचार बेहतर होता है, इससे शरीर स्वस्थ रहता है. अपने डाइट में रोज विटामिन सी वाले पदार्थ लेते रहना चाहिए. इसके अलावा विटामिन सी नई कोशिकाओं के निर्माण में भी मदद करता है और यदि शरीर स्वस्थ रहेगा तो कामेच्छा में प्रबलता आएगी।
  1. स्टेमिना बढ़ाने के आयुर्वेदिक उपाय ?
    अश्वगंधा, शिलाजीत,  तुलसी, ब्राह्मी, शतावरी।
  1. सेक्स टाइमिंग बढ़ाने की देसी दवा ?
    अश्वगंधा सदियों पुरानी औषधि है, जो कई बीमारियों को ठीक करने का काम करती है. अश्वगंधा का इस्तेमाल सेक्स पावर को बढ़ाने के लिए भी किया जाता रहा है. इसके लिए अश्वगंधा के चूर्ण को आधा चम्मच दूध के साथ सुबह-शाम लें. यह यौन इच्छा या सेक्स पावर से जुड़ी समस्याओं से छुटकारा दिला सकता है।