मैक्सिको से जुड़े विचित्र तथ्य | Bizarre Facts about Maxico

मैक्सिको का ग्वांगझूएटो, सोने, चांदी और हीरे की खदानों के लिए बहुत मशहूर है। जिसे टूरिस्ट भी जाकर विजिट कर सकते हैं।

0
419
मैक्सिको से जुड़े विचित्र तथ्य | Bizarre Facts about Maxico
मैक्सिको से जुड़े विचित्र तथ्य | Bizarre Facts about Maxico

मैक्सिको से जुड़े विचित्र तथ्य
Bizarre Facts about Maxico


एक ऐसा देश जहां की मिर्ची और लड़की दोनों बहुते तीखी है एक ऐसा देश जो दुनिया में सबसे ज्यादा बीयर का व्यापार करता है। हम बात कर रहे हैं मैक्सिको देश की, जो नॉर्थ अमेरिका का देश है। जिसके नॉर्थ में अमेरिका और साउथ में पैसिफिक महासागर है। अगर क्षेत्रफल की बात करी जाए तो मैक्सिको 20 लाख स्क्वेयर किलोमीटर में फैला हुआ है, और इसी वजह से है 13वां दुनिया का सबसे बड़ा देश है। आबादी के लिहाज से ये है 10वें नंबर पर आता है जिसमें लगभग 13 करोड़ लोग बसते हैं। 84 प्रतिशत लोग शहरों में, तो वहीं 16 प्रतिशत लोग आज भी गांव में रहते हैं।

मैक्सिको में 68 से भी ज्यादा अलग अलग भाषाएं बोली जाती हैं। लेकिन ये आगे ऑफीशियल भाषा स्पैनिश हैं। जितने लोग स्पेन में स्पैनिश नहीं बोलते, उससे कहीं ज्यादा यह मैक्सिको में स्पैनिश बोली जाती है। और इसकी एक बड़ी वजह आएगी स्पेन ने 200 सालों तक मैक्सिको पर शासन किया है। और आज के समय में मैक्सिको का नाम यूनाइटेड मैक्सिकन स्टेट्स है पर यहां के लोग इसे मैक्सिको ही बुलाते हैं।

मैक्सिको को द लैंड ऑफ जगुआर भी कहते हैं। क्योंकि वर्ल्ड में सबसे ज्यादा जगुआर यहीं पाए जाते हैं। जिनकी सुरक्षा यहां की सरकार भी करती है। इस देश की राजधानी मैक्सिको सिटी है जो झील पर बसाई गई है। इसीलिए हर साल यह शहर तीन फीट नीचे दस्ता जा रहा है और पिछले कुछ सालों में मैक्सिको सिटी 32 फीट तक धंस चुकी है।

मैक्सिको को 'द लैंड ऑफ जेगुआर' भी कहते हैं क्योंकि वर्ल्ड में सबसे ज्यादा जैगुआर यहीं पाए जाते हैं
मैक्सिको को ‘द लैंड ऑफ जगुआर’ भी कहते हैं क्योंकि वर्ल्ड में सबसे ज्यादा जगुआर यहीं पाए जाते हैं

मैक्सिको में 2007 से 2016 तक दो लाख से ज्यादा मर्डर्स दर्ज किए गए। जिनमें 30 हजार से भी ज्यादा लोग गुमशुदा हो गए। जिसमें से 25 हजार तो, साल 2017 में हुए थे। मैक्सिको में मारधाड़, खून, डकैती बहुत ज्यादा बढ़ी हुई थी। दोस्तो 31 दिसंबर से लेकर 2 नवंबर के बीच डे ऑफ डैथ मनाया जाता है, जिसमें लोग अपने परिवार से गुजरे हुए लोगों को याद करके उनकी बातें करते हैं। उनकी आत्माओं से संपर्क साधने की कोशिश करते हैं। रात में कब्रिस्तान पर जाते हैं। डे ऑफ डेथ ना मनाने पर ऐसा माना जाता है, कि मरने वाला आपको बहुत बीमार बना देगा, और धीरे धीरे आपकी मौत हो जाएगी।

राजधानी मैक्सिको सिटी, झील पर बसाई गई है। इसीलिए हर साल तीन फीट नीचे धँसती जा रही है, और अब तक 32 फीट तक धंस चुकी है। Maxico City, Lake
राजधानी मैक्सिको सिटी, झील पर बसाई गई है। इसीलिए हर साल तीन फीट नीचे धँसती जा रही है, और अब तक 32 फीट तक धंस चुकी है।

स्पैन ने मैक्सिको पर लंबे समय तक शासन किया है, इसीलिए पूरे मैक्सिको में स्पैन का प्रभाव देखा जा सकता है। दुनिया का सबसे बड़ा पिरामिड द ग्रेट पिरामिड ऑफ चाउला मैक्सिको में ही है। यहीं आपको वर्ल्ड का सबसे छोटा ज्वालामुखी भी देखने को मिल जाएगा। दुनिया का सबसे छोटी नस्ल का कुत्ता भी मैक्सिको में ही मिलता है। जिसका नाम है चिहुआहुआ।

भले ही मैक्सिको में ड्रग्स, चोरी, भ्रष्टाचारी, लूटपाट, डकैती ज्यादा होती है। पर फिर भी यहां सालाना करोड़ों सहलाने घूमने आते हैं। साल 2019 में मैक्सिको में साढ़े चार करोड़ पर्यटक घूमने आए थे। पर्यटकों की इतनी ज्यादा संख्या में यहां आने का कारण एक तो स्पेनिश कल्चर का प्रभाव है, तथा दूसरा यह काफी सस्ता देश है। और भारत के एक रुपए मैक्सिको में 3.69 रुपये के बराबर है। यहां चलने वाली करंसी को मैक्सिकन पेसो कहते हैं।

ब्राजील के बाद दुनिया में सबसे ज्यादा कैथोलिक लोग मैक्सिको देश में ही बसते हैं। यहां की कुल आबादी में 83 फीसदी लोग कैथोलिक सिटिजंस हैं। 30 यूनेस्को हेरिटेज साइट्स हैं, जो इसे और आकर्षित बनाती हैं। एन एंजल का साइन मैक्सिको सिटी में दूर से ही देखा जा सकता है, और इसे 1990 में बनवाया गया था। इस स्टैच्यू को द एंजल ऑफ इंडिपेंडेंस भी कहते हैं।

एन एंजल ऑफ इंडिपेंडेंस
स्टेच्यू ऑफ एन एंजल ऑफ इंडिपेंडेंस, मैक्सिको

मैक्सिको की राजधानी में सबसे ज्यादा टैक्सी चलती हैं। और इस एक शहर में डेढ़ लाख से ज्यादा टैक्सी रजिस्टर्ड हैं। मैक्सिको का ग्वांगझूएटो, सोने, चांदी और हीरे की खदानों के लिए बहुत मशहूर है। जिसे टूरिस्ट भी जाकर विजिट कर सकते हैं। राजधानी के नीचे काफी सारी सुरंगे लोगों ने खोद रखी हैं। जिनसे मैक्सिको के लोग चुपके से सीधा अमेरिका में दाखिल हो जाते हैं, और अमेरिका के लोग मैक्सिको में। इन्हीं सुरंगों से गैरकानूनी चीजें मैक्सिको में लाई जाती हैं, और अमेरिका में भेजी जाती हैं। मैक्सिको में कई खूबसूरत समुद्री तट हैं, जहां पर लोग छुट्टियों में खूब मजा करते हैं। पानी में खेलते हैं, शानदार नजारों का लुत्फ उठाते हैं और इन समुद्री तटों पर कई बार काफी भीड़ भी होती है।