इम्युनिटी बढाने के लिए रोजाना की डाइट में करें ये बदलाव

मास्क लगाने से हम कोरोना वायरस संक्रमण से बच सकते हैं लेकिन मास्क के अलावा कौन सी ऐसी बातें हैं जिन्हें हमें ध्यान रखना, खासतौर से कौनसी ऐसी चीजें हैं जो हमारे इम्युनिटी लेवल को बढ़ाती हैं,

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इम्युनिटी बढाने के लिए रोजाना की डाइट में करें ये बदलाव
इम्युनिटी बढाने के लिए रोजाना की डाइट में करें ये बदलाव

इम्युनिटी बढाने के लिए रोजाना की डाइट में करें ये बदलाव


मास्क लगाने से हम कोरोना वायरस संक्रमण से बच सकते हैं लेकिन मास्क के अलावा कौन सी ऐसी बातें हैं जिन्हें हमें ध्यान रखना, खासतौर से कौनसी ऐसी चीजें हैं जो हमारे इम्युनिटी लेवल को बढ़ाती हैं, और इसके अलावा अगर कोई व्यक्ति घर में पॉजिटिव है या परिवार में कोई पॉजिटिव आता है तो हमें किन बातों का ध्यान रखना है और तीसरी जरूरी बात ये है कि कोरोना वायरस हमारे सीधे फेफड़ों पर अटैक करता है, तो हम अपने फेफड़ों को कैसे स्ट्रॉन्ग बना सकते हैं ताकि कोरोना वायरस उन पर अटैक ना कर पाए।
सबसे पहले शुरुआत करते हैं कि हम अपना इम्यूनिटी लेवल कैसे स्ट्रॉन्ग कर सकते हैं और अगर कोई व्यक्ति पॉजिटिव आता है तो भी इन्हीं बातों का ध्यान रखना होगा। सबसे पहले हाई प्रोटीन डाइट लेना जरूरी है। यानी अगर हम डाइट में प्रोटीन जिनमें ज्यादा होता उनको इंक्लूड करें जैसे कि दालें, दूध, पनीर। इसके अलावा अंडे ,राजमा, छोले, सोयाबीन इन सभी चीजों में प्रोटीन अच्छी मात्रा में होता है तो इनका सेवन अच्छी मात्रा में करें।
उसके अलावा लगभग दो कटोरी हमें फल डेली खानी चाहिए और ढाई कटोरी के आसपास हमारे लिए वेजिटेबल खाना बहुत जरूरी है क्योंकि जितना हम फल, वेजिटेबल्स खाने में उतना हमें अच्छे विटामिन्स और मिनरल्स मिलते हैं जोकि हमारी इम्युनिटी लेवल को स्ट्रॉन्ग करता है। इस समय पर एक मल्टी विटामिन्स की गोली जिसमें जिंक हो वो हमें लेनी चाहिए और साथ में विटामिन सी की भी आपको ले सकते हैं, गोली के रूप में भी आते हैं और खट्टे फल सब्जियों को भी डाइट में ले तो विटामिन सी अच्छी मात्रा में शरीर में पहुंचता है। इसके अलावा विटमिन डी, खासतौर से शोधकार्य से पता चला कि, विटमिन डी हमारे इम्युनिटी लेवल को बूस्ट करता है और हमें कोरोना वायरस संक्रमण से बचाता भी है आप उसकी भी बड़ी आसानी से गोलियां मिलती हैं आप चिकित्सक से पूछ करके वो दवाई भी ले सकते हैं।
तो ये तीन चीजें इस वक्त खास तौर से हमारी इम्युनिटी बढ़ाने के लिए बहुत जरूरी है जिंक, विटमिन सी, और विटमिन डी। अदरक और लहसुन इन दो चीजों का सेवन जरूर करें क्योंकि ये भी हमारे बॉडी के इम्युनिटी लेवल को बढ़ाता है तो जिस भी रूप में आप इनको देना चाहें इनको भी अपनी डाइट में इंक्लूड करें। ये सभी चीजें उस व्यक्ति को भी लेनी हैं जो कि कोरोना पॉजिटिव है।
कुछ बातें और जरूरी है एक तो बीटा डीन के गारगल करे। उसका ढक्कन पानी में डाल करके उसके गारगल करना बहुत जरूरी है। स्टीम लेना भी जरूरी है। तो अगर आपको मामूली सर्दी, खांसी है या बुखार है तो ऐसे में सुबह शाम स्टीम ले और नाक मे नेजल सलाइन ड्रॉप्स दोनों नाक में सुबह शाम डाले
अगर पॉजिटिव है तो घर पर ऑक्सीमीटर होना चाहीये। इसको आसानी से उंगली पर लगाया जाता है और फिर शरीर के खून में ऑक्सीजन लेवल कैसा है वो इससे नापा जाता है ये बहुत आसान सा तरीका है। अगर आपका 99 के आसपास आ रहा है या 98 के आसपास आ रहा तो बेहद अच्छी बात है। अगर 95 से कम होता है तो ऐसे में जरूर आपको अपने डॉक्टर को संपर्क करने की जरूरत है तो ये एक अच्छा तरीका है जिससे कि आप दिन में कम से कम दो बार मॉनिटर कर सकते हैं कि आपका ऑक्सीजन लेवल कैसा है।
तीन चार ऐसे लक्षण हैं जिनसे साफ तौर से ये पता चलता है कि तबियत ज्यादा खराब हो रही है। अगर आपको ऐसा लगता कि सांस लेने में दिक्कत, छाती पर दबाव महसूस हो रहा है या किसी भी वक्त अगर व्यक्ति गफलत की हालत में है या बेहोशी जैसी हालत में हैं, या अगर किसी का चेहरा या होठ नीले पड़ते हैं तो ये ऐसे लक्षण हैं जब तुरंत आपको अपने हॉस्पिटल या डॉक्टर जिससे भी आप संपर्क में हैं उससे कॉन्टैक्ट करना जरूरी होगा।
अब एक और जरूरी बात जो ये है कि किस तरह से हम अपने लंग्स को पहले ही स्ट्रॉन्ग बना सकते हैं। अगर पॉजिटिव है तो भी और वैसे भी हम क्या ऐसी बातें करें जिससे कि हमारे लंग्स ज्यादा स्ट्रॉन्ग हो जाये। बहुत आसान सी एक्सरसाइज है, बलून ले और इसको तीन बार में पूरा फूलाना है, अगर तीन बार में अच्छे से फूंक मारकर हमें फूलाना चाहिए फिर इस तरह से अगर आप दिन में दो या तीन बार करते हैं तो वो आपके लंग्स के लिए अच्छा होता है।
कागज का टिशू ले लीजिए और इसे फुक मारके ऊपर उठाना, जितना आप ऊपर उठा पाएंगी उतना अच्छा है। तो ऐसे लगातार 10 -15 बार सुबह शाम कर सकते हैं ये भी बहुत आसान सा तरीका।
जार में पानी ले सकते हैं, इसको थोड़ा पानी से भर लीजिए और उसके बाद हमें इसमें फूंक मारे, पानी में बुलबुले उठाने चाहि, ये अगर हम लगातार पांच मिनट के लिए सुबह शाम करें तो इससे हमारी लंग्स स्ट्रॉन्ग होते है। एक खास बात ये होती कि हमारा लंग्स का काफी सारा हिस्सा पीछे की तरफ होता है,हम लोग ऐसा सोचते हैं कि आगे की तरफ फेफड़े ज्यादा होते आगे कम हिस्सा होता और पीछे का हिस्सा जो होता है वो ज्यादा बड़ा भी होता है और ज्यादातर सिक्रीशन भी हमारी वहीं पर पूर्ण होते हैं,. हाथ लगाकर ऊपर की तरफ धक्का दीजिए। गहरी सांसें ले और आपको प्रेशर फील होगा पीछे जब आप इस तरह से करेंगे तो 15- 20 सास छोडनी और लेनी हैं।
अगर कोई व्यक्ति पॉजिटिव आया है और उनको खांसी ज्यादा है तो ऐसे में कोशिश करनी चाहिए कि आप करवट के बल लेटे क्यूंकि पीछे हमारे लंग्स का हिस्सा जहां से सिक्रीशन होते तो करवट के बल सोने से लंग्स को एक्सपैंड करना ज्यादा आसान होता है। और कुछ समय के लिए दिन में घर में आप उल्‍टे भी लेट सकते हैं क्योंकि इस तरह की थेरपी ICU में भी की जाती है तो थोड़े समय के लिए पेट के बल लेटे और अच्छे से गहरी सांसे ले तो ये भी हमारे लंग्स के लिए काफी अच्छा होता है।
इन सब इन सब चीजों के अलावा भी बहुत जरूरी चीजें सैनिटेशन रखना यानि कि हम घर के जो ऐसे जगह जिन पर सभी का हाथ लगता है, उनको कैसे सैनिटाइजर करे, खासतौर से व्यक्ति घर में कोरोना वायरस संक्रमित है तो ऐसे दरवाजे के हैंडिल बाथरूम, टेबिल, चेयर्स, मोबाइल फोन से इन सब को भी सेनिटाइजर करना दिन में एक बार जरूरी है। खासतौर से अगर कोई व्यक्ति कोरोना पॉजिटिव है, तो उनकी टॉयलेट की सीट है उसको भी हमें सैनिटाइज करना चाहिए और इसके लिए भी बहुत आसान सा तरीका है।
बाजार में ब्लीचिंग पाउडर और लिक्विड ब्लीच भी मिलता है। अगर आपको लिक्विड ब्लीच मिला है, तो एक लीटर लिक्विड ब्लीच को ढाई लीटर पानी में मिलाना है और सॉल्यूशन तैयार हो जाएगा और ब्लीचिंग पाउडर के सात ग्राम पाउडर ब्लीच को अगर हम एक लीटर पानी में मिलाते हैं तो हमारा सॉल्यूशन तैयार हो जाता और रोज नया सलूशन बनाना चाहिए। ये 24 घंटे तक ही एक्टिव रहता उसके बाद हम इसे फेंक देना चाहिए। ग्लब्स पहन कर इसका इस्तेमाल करना चाहिए और कपड़े को अच्छे से इसमें निचोड़ करके भिगोकर सारी सतह को पूछ लेना चाहिए और फिर थोड़ी सी देर के लिए छोड़ देना चाहिए ताकि वो अपने आप सूख जाए तब हमें मान लेना चाहिए कि ये सब चीजें सैनिटाइजर हो गई।