6 अप्रेल 2021: बृहस्पति राशि परिवर्तन का 12 राशियों पर प्रभाव | Effects of Jupiter Transition on 12 Signs

देवगुरु बृहस्पति परोपकार, मान सम्मान, धर्म -कर्म से जुड़ना राजनैतिक, गैर राजनैतिक पद दिलाता है। किसी कंपनी के CEO,CO बनना देवगुरु बृहस्पति के अधिकार क्षेत्र में आता है।

0
460
6 अप्रेल 2021: बृहस्पति राशि परिवर्तन का 12 राशियों पर प्रभाव | Effects of Jupiter Transition on 12 Signs
6 अप्रेल 2021: बृहस्पति राशि परिवर्तन का 12 राशियों पर प्रभाव | Effects of Jupiter Transition on 12 Signs

6 अप्रेल 2021: बृहस्पति राशि परिवर्तन का 12 राशियों पर प्रभाव |

Effects of Jupiter Transition on 12 Signs


शिक्षा, धन कमाना, शादी होना, बच्चे होना ये चार विभाग देवगुरु बृहस्पति के पास है, जो 5 अप्रैल से अतिचारी होकर जा रहे हैं कुंभ राशि में। इसका आपकी राशि पर क्या प्रभाव पड़ेगा यही आज का विषय है। नवग्रहों में देवगुरु बृहस्पति को सबसे शुभ ग्रह माना जाता है और ये ज्ञान धर्म का भी आधिपत्य रखते हैं। कुण्डली में बृहस्पति के बलवान होने पर परिवार समाज हर क्षेत्र में आपका प्रभाव बढ़ता है। बृहस्पति के प्रभाव से लोगों का मन, धर्म की तरफ आगे बढ़ता हैं, इसके अलावा लोगों को करियर में उन्नति, स्वास्थ्य लाभ, मजबूत आर्थिक स्थिति, विवाह और संतान उत्पत्ति जैसे शुभ फल प्राप्त होते हैं। ये चार कार्यों के साथ -साथ परोपकार, मान सम्मान, धर्म -कर्म से जुड़ना राजनैतिक, गैर राजनैतिक पद दिलाता है। किसी कंपनी के CEO,CO बनना देवगुरु बृहस्पति के अधिकार क्षेत्र में आता है।

इस बार देवगुरु बृहस्पति 5 अप्रेल की रात को और 6 अप्रेल दोपहर 2021 की सुबह 12 बजकर 25 मिनट के बाद अतिचारी होकर कुंभ राशि में प्रवेश करेंगे और 14 सितंबर 2021 तक इसी राशि में रहेगे। 20 जून 2021 से गुरु वक्री हो जाएंगे। 5 अप्रैल से लेकर 22 मई तक धनिष्ठा नक्षत्र रहेंगे, जो कि मंगल का नक्षत्र है और गुरु मंगल मित्र है। 22 मई से 20 जुलाई तक ये शतभिषा नक्षत्र रहेंगे, जो कि राहु का नक्षत्र और गुरु राहु शत्रु है, वही 20 जुलाई से लेकर 14 सितंबर तक ये धनिष्ठा नक्षत्र पुनः रहेंगे जो मंगल का नक्षत्र व गुरु मंगल दोस्त है।

मेष राशि

मेष राशि देवगुरु बृहस्पति आपके नोवे और बहारवे भाव का स्वामी होकर ग्यारहावे भाव विराजमान रहेंगे। गुरु की पांचवीं दृष्टि तीसरा भाव जो कि भाई बहन का घर है। सातवीं दृष्टि संतान, लव पार्टनर, शिक्षा के घर पर हैं और नोवी दृष्टि आपके लाइफ पार्टनर यानि मैरिड लाइफ के घर पर हैं। एक बात तो तय है कि, आपके पर्सनल और प्रोफेशनल लाइफ का तर्क क्योंकि आपके काम बड़ी तेजी से हो जाएंगे और आपका प्रभाव और छवि दोनों में भर्ती होगी। आपके परिवार में किसी नए मेहमान का आगमन भी अब संभव है, यानि शादी होना, संतान होना, या संतान की प्रगति होना आपको खुश कर देगा। फाइनेंशल पर भी अकस्मात धन मिल जाए, अचानक से कोई जॉब मिल जाए, बिज़नस में नई अवसर मिल जाए तो आपके लिए अतिश्योक्ति या कोई आश्चर्य करने वाली बात नहीं होगी। धर्म-कर्म और आध्यात्म विचारों मे वृद्धि होगी और आप तीर्थयात्रा पर भी जाएंगे। आपके कार्यों में जो रुकावट आ रही थी, मन अशांत करने का काम था वो धीरे संयम से लगातार प्रयास से समाधान अब निकलेंगे। आपको अपनी हेल्थ पर ज्यादा ध्यान देना चाहिए क्योंकि गैस, कब्ज और जलन की समस्या परेशान कर सकती। पिता को कष्ट, पिता के स्वास्थ्य में तकलीफ हो सकती हैं। इंटरेस्ट और फिक्स डिपॉजिट पैसे से पैसा कमाने के नए अवसर आपको मिलेगा। प्रॉपर्टी और स्थायी संपत्ति उस पर व्यय ज्यादा होगा। इस समय धन का निवेश करना ठीक है, लेकिन जरा संभल के, वर्क प्लेस पर जल्दीबाजी के कार्यों से बचें और जल्दीबाजी में जॉब चेंज करने से तो बिल्कुल बचना चाहिए। स्टूडेंट और माता-पिता स्वयं पर मानसिक तनाव को हावी मत होने दीजिए। फास्टफूड और होटल इंडस्ट्रीज़, जो लोग तीर्थयात्रा करवाते हैं, जो लोग ट्रैवल का काम करते हैं उनके बढ़िया आमदनी होने के योग है और खर्च कुछ बढ़ सकते हैं। इसके लिए अब गुरुवार के दिन विष्णु सहस्रनाम का पाठ करें और ब्राह्मण देव को भोजन करवाएं उसके बाद पीले वस्त्र, पीली चीजों को दान करें।

वृषभ राशि

वृषभ राशि देव गुरु वृहस्पति आठवा और गयारवे भाव का स्वामी होकर दसवे भाव जो पिता और कर्म का वहा विराजमान होगे और गुरु की पांचवीं दृष्टि दूसरे घर पर और सातवीं दृष्टि चोथे घर पर होगे और नोव दृष्टि छठे घर पर रहेगी और खुद दसवे घर उसमें स्वास्थ्य संबंधित विकार उत्पन्न की संभावना है। कोई ओपरेशन ड्यू है वो बच सकता है, मानसिक अशांति, लीवर, किडनी से संबंधी तकलीफ हो सकती हैं। विस्तार के लिए आपको मनचाही यात्रा करनी पड़ सकती हैं। थोड़ा सा पैसे का निवेश में सावधानी रखें क्योंकि धन आने की संभावना है। शेयर बाजार, वायदा बाजार में जोखिम के कार्यों से बचें, नहीं तो बड़ा आर्थिक नुकसान उठाना पड़ सकता है। अब सामान्य रूप से कार्य करते रहेंगे। पार्टनरशिप में कोई कार्य करना चाहते हैं तो आप कर सकते हैं। नए काम अथवा नौकरी की तलाश में हैं तो अवश्य ही सफलता को मिलेगी। संतान का विवाह संबंध पक्का हो सकता है और घर में शुभ और मांगलिक कार्यों से समस्या हल हो जाएगी। अपने परिवार के सदस्यों के साथ व्यवहार करते समय आप उत्तेजित ना हो। पत्नी का सहयोग जरूर मिलेगा और आप भी उनकी खुशी का खयाल रखेंगे और लव पार्टनर लाइफ पार्टनर के साथ बिताए गए पल वो लम्हें आपके लिए हमेशा आपकी मेमोरी में कैद हो जाएंगे।मित्रों और अधिकारियों का पूरा सहयोग मिलेगा, और धैर्य रखें। अच्छा रिजल्ट प्राप्त करना है, तो स्टूडेंट को कड़ी मेहनत करने की सख्त जरूरत है।उपाय गुरुवार के दिन तुलसी के पौधे में जल अर्पित करके 11 दीपक प्रज्वलित करें तथा इसके समक्ष लक्ष्मी चालीसा का पाठ करें। सुख समृद्धि जरूर आएगी और कितबे दान करे।

मिथुन राशि

मिथुन राशि देवगुरु बृहस्पति सातवे और दसवे भाव के स्वामी होकर नोवे घर मे विराजित रहेंगे। गुरु की पांचवीं दृष्टि आपकी राशि पर सातवीं, आपके भाई बहनों के घर के 9वी दृष्टि, आपके संतान, शिक्षा और लव पर रहेगी। आप जीवनसाथी के संग आनंद के पल व्यतीत करेंगे। यदि पहले से कोई मतभेद है तो वो दूर हो जाएंगे। धन लाभ और धन वृद्धि जरूर होगी। आपको अचानक कहीं से धन लाभ प्राप्त हो सकता है। व्यापार में जोखिम भरे कार्यों में निवेश करने में जल्दबाजी का कोई काम नहीं करें। आप स्वादिष्ट व्यंजन का आनंद लेंगे। आप भौतिक सुख सुविधाओं का आनंद जरूर उठाएंगे। बिज़नस पार्टनरशिप के बारे में सोच रहे हैं तो आपके लिए बेहतर जरूर होगा। आप स्टूडेंट है, तो उसे शिक्षा के क्षेत्र में सफलता जरूर मिलेगी परंतु विलंब के साथ ।आप अपने बुद्धि, स्किल को ओर बहतर कर पायेगे, इससे आपके आगे बढ़ने के और धन प्राप्त करने के अवसर मिलेंगे। आपको अपने फैमिली को वक्त रहते वक्त देकर शुभ कार्यों का आयोजन, शुभ और मांगलिक कार्यों का आयोजन निश्चित रूप से होगा। संतान और शिक्षा और लव पार्टनर के बीच कोई कष्ट हो सकता है । बिजनस में एक्सपांशन तय है, परिवर्तन से एक्सपांशन होगा। फाइनैंशल ट्रांजैक्शन में जल्दबाजी नहीं करें। आपको अपने फ्रेंड्स, रिलेटिव से नए कॉन्टैक्ट बनने से कोई कॉन्ट्रैक्ट भी मिल सकता है। परिवार के साथ वक्त बिताइए मजा आएगा। कोई ऑपरेशन ड्यू है या कोई मानसिक तकलीफ है तो मानसिक पीड़ा बढ़ सकती है। आपका सामाजिक दायरा और बढ़ेगा और धार्मिक स्थलों पर जाने का, धार्मिक क्रियाकलापों में जुड़ने का अवसर आपको मिलेगा। तीर्थयात्रा भी करने का अवसर मिलेगा। गुरुवार के दिन पीले वस्त्र धारण करें और एक पीले कपड़े में बेसन के सवा किलो लड्डू और कुछ दक्षिणा अभिमंत्रित गोमती चक्र और मोती शंख डालकर उसे पाँच गाँठ लगाएं तथा विष्णु लक्ष्मी मंदिर में जाकर सामग्री को ब्राह्मण देवता को दक्षिणा के साथ डोनेट कर दीजिए।

कर्क राशि

कर्क राशि देवगुरु बृहस्पति छटे और नोवे भाव के स्वामी होकर आठवे घर जोकी आपके कॉमन सेंस, एक्सिडेंट का योग है वह विराजमान रहेंगे। गुरु की पांचवीं दृष्टि बहारवे घर पर विदेश छात्र खर्च पर, सतवी दृष्टि धन भाव पर, नोवी दृष्टि आपके सुख घर पर रहेगी। आप मानसिक तनाव से थोड़े परेशान रहेंगे और इसका असर आपके स्वास्थ्य पर बुरा पड़ सकता ध्यान रखेगा। विरोधी और शत्रु आपको थोड़े परेशान करेंगे। अतः ऐसे लोग से सावधान रहें। जिससे आपका कोई लेना देना नहीं उन लोगों से दूर रहें। जीवन साथी को, जीवन संगिनी के साथ रिश्तों में मनभेद और मतभेद की संभावना बन रही है। बेहतर होगा कि बेवजह शक करने से बचें। बिज़नस विस्तार के लिए बैंक या किसी से प्रैक्टिकल जो पर्सनल लोन भी बोरो करने का अवसर मिलेगा। स्टूडेंट्स को कंपटीशन में और वो भी हेल्दी कॉम्पिटिशन बड़ा लाभ मिलेगा। आप मौज मस्ती के साथ अधिकतर समय बिताएंगे। भाग्य अब आपके बेहतर काम करने मे साथ देने लगेगा। इस वक्त वायदा बाजार, जमीन जायदाद, इन्वेस्टमेंट बड़ा लाभ दे सकता है जरूर इसमें इनवॉल्व होंगे। रोमांचक और रोमांटिक लाइफ आपका इन्तजार कर रही है। प्यार इश्क और मोहब्बत बढ़ेगी। खर्चों में थोड़ी बढ़ोतरी जरूर होगी और आर्थिक नुकसान से बचने के लिए किसी पर आँख मूंद करके भरोसा नहीं करें। वर्क प्लेस पर वाद विवाद से बचें और सोच समझकर ही काम करें। अनजाने में कही गई सही बात भी आपके लिए गलत साबित हो सकती है, वाणी पर नियंत्रण इसलिए रखना चाहिए। जातक उपाय, प्रत्येक गुरुवार के दिन विष्णु लक्ष्मी जी के मंदिर में कलंगी, बेसन के लड्डू और केसर की डिब्बी अर्पित करके पुण्य और लाभ जरूर मिलेगा।

सिंह राशि

सिंह राशि देवगुरु बृहस्पति पाचवे और आठवे भाव के स्वामी होकर आपके सातवे घर जो कि बिजनेस पार्टनर, लाइफ पार्टनर का घर है बिराजमान रहेंगे। गुरु की पांचवीं दृष्टि आपके इनकम पर, सातवी दृष्टि आपकी पराक्रम पर बनकर रहेगी। आपके बिज़नस के एक्सपांशन नये संपर्क नये ग्राहक बिना और लाभ के प्राप्ति के ऐसा अवसर मिलेंगे। आप किसी परोपकारी धार्मिक संस्था या डोनेशन का काम करेंगे मानव कल्याण, जन कल्याण का काम करके सहयोग देंगे और लाभ जरूर मिलेगा। नौकरी परिवर्तन या नौकरी में कोई परिवर्तन के प्रयास आपको सफलता दिलाएंगे। आपके घर में नया मेहमान आने के योग है। संतान के रूप में, पत्नी के रूप में, पति के रूप में आने का योग है। अगर आप नए घर की तलाश में अपना मकान, अपनी दुकान, अपनी फैक्ट्री, अपना आशियाना तलाश रहे हैं तो आपके लिए सुखद समय है। घर परिवार में सौहार्दपूर्ण वातावरण शुद्ध और मांगलिक कार्यों की शुरूआत अब होने वाली है। आपके सामाजिक और पारिवारिक संबंध बेहतर होंगे और मान सम्मान में वृद्धि होगी। बड़े अधिकारियों का सहयोग अब आपको प्राप्त होगा। आपको साझेदारी में कोई व्यवसाय करने का अवसर मिल सकता है। वर्क प्लेस में कुछ एक्सपांशन लोग आपको कुछ नई चीजें सीखना अपने स्किल को बेहतर बनाने का मौका मिलेगा। हेल्थ अच्छी है इसलिए एक्स्ट्रा एडवांस में काम कर सकते हैं ।अपनी कला का प्रदर्शन करने का बेहतर प्लेटफॉर्म मिलेगा और कद्र भी होगी। इसके लिए गुरुवार को तुलसी के पौधे में दूध अर्पित करें तथा उनके समक्ष श्री सूक्त का पाठ करना शुभ रहता है।

कन्या राशि

कन्या राशि देवगुरु बृहस्पति चोथे और साथवे भाव के स्वामी होकर छटे घर जोकी रोग, ऋण यानी कर्जा, रेपो यानी दुश्मन तीनों का घर है। गुरु की पाँच दृष्टि आपके कर्म दृष्टि है । आपके पर्सनल और प्रोफेशनल लाइफ में थोड़ी उथल पुथल हो सकती है। आपके अहंकार कुछ रवैये के कारण मतभेद और मनभेद किसी के साथ उत्पन हो सकते जो लीगल कॉम्प्लेक्शन फसा सकता है। आपके मन में धर्म और आध्यात्मिकता के विचार आने जरूरी हैं। सुख सुविधा का अभाव होने के बावजूद आप जितना है उतने में ही खुश रहेंगे तो बेहतर होगा। आप मेहनत से भाग्य का निर्माण करने में सफल होंगे। साझेदारी में अगर आपको संपत्ति को लेते हैं, बिज़नस का एक्सपांशन करते हैं तो ऐसी कोई संपत्ति मत कीजिए जो विवाद में पड़ी हो। भाइयों के साथ विवाद संभव है। आपके अंदर नए कार्य के प्रति रुचि बढ़ेगी। प्रचुर मात्रा में मान सम्मान मिलेगा और यात्रा करने के अवसर मिलेंगे। पार्टनरशिप में कोई नया कार्य करने की संभावना है और लाभ भी मिलेगा और नए लोगों से संपर्क नए काम के प्रति आपको मैन्युफैक्चरिंग यूनिट भी लगाने के लिए आमादा कर देंगे। मामा के यहां ननिहाल के यहां कोई शुभ कार्य हो सकता मौका मिलेगा।वर्क प्लेस पर अचानक विकास होगा और बदलाव आपके पक्ष में होंगे। स्टूडेंट और प्लेयर्स हर सब्जेक्ट को ढंग से समझें, बारीकी से समझें। गुरूवार के दिन देवगुरु बृहस्पति आशीर्वाद के लिए डोनेट करें। पारद शिवलिंग या सिद्धेश्वर शिवलिंग पर घर के बने बेसन के लड्डू का भोग लगाएं और उधर अभिषेक करें।
तुला राशि देवगुरु बृहस्पति आपके तीसरे और छटे भाव के स्वामी होकर पाचवा घर जोकी लव पार्टनर, एजुकेशन, संतान वहा विराजमान रहेगे। गुरु की पांचवीं दृष्टि भाग्य भाव और सातवें इनकम पर ,नोवी आपकी राशि पर है। काम के सिलसिले में या किसी कारण से आपको दूरी पर यात्रा करने का ट्रांसफर होने का अवसर मिल जाएगा। नए लोगों से संपर्क बनाकर ट्रैवल करने मौका मिलेगा। बरतें पेज पर आप के भीतर आलस्य और सुस्ती का भाव को हटाना चाहिए। बेहतर का योगा प्रणय करके स्फूर्ति लाने का प्रयास करें। छोटी दूरी की यात्राओं को करना आसान है। ये यात्राएं आपको बार बार करना से लाभ मिलेगा और यात्रा में बिजनेस भी होगा। बिजनेस के कामकाज में जो अड़चन आई थी वो आपकी चुनौती और जिम्मेदारियों को आप निभा रहे हैं और उस चुनौतियों से समस्याओं को धीरे धीरे दूर करें। धीरज धैर्य और संयम रखें। धीरे धीरे सही लेकिन परिस्थितियां आपके अनुकूल जरूर आने वाली है। धन संपत्ति का लाभ और कुछ ऐसी प्रॉपर्टीज जो आप इन्तजार में मिल जाएंगे। बैंकिंग, फाइनैंस, इंश्योरेंस के अंदर आपको बड़ी राशि लगाने का अवसर मिलेगा और हो सकता। वायदा बाजार, शेयर बाजार और जमीन जायदाद में इन्वेस्टमेंट करके बड़ा लाभ कमा सकें। अपने फैमिली के एटमॉस्फियर में जो अपनी लायबिलिटी से उसे पूरा कर पाएंगे। भाईयों से परिवार में किसी से वाद विवाद संभव है। प्यार करना लोगों को प्यार का सुख और संतान के ऊपर खर्च करने का अवसर मिलेगा। वर्क प्लेस पर कई दिनों से पेंडिंग असाइनमेंट को पूरा करने में आप सक्षम होंगे। सामाजिक कार्य और राजनीति से जुड़े लोगों के लिए विशेष उपलब्धि भरा दिन है। गुरुवार के दिन पीले आसन पर बैठकर ओम बृहस्पतये नमः मंत्र की 11 माला जाप किया करें।

वृश्चिक राशि

वृश्चिक राशि देवगुरु बृहस्पति आपके दूसरे और पाचवे भाव के स्वामी होकर चोथे घर जो कि माता जी का है, प्रॉपर्टी, सुख सुविधा का है। गुरु की 5वी दृष्टि आपके कॉमन सेंस पर, आठ और साथवी दृष्टि कर्म पर है, 9वी दृष्टि बारव्हे घर पर खर्च का है वहां पर रहेंगी। आपके बिज़नस में एक्सपांशन और खर्च और कर्ज भी बढ़ने के चांसेज हैं लेकिन पैसों के आमदनी और सेविंग के भी चांसेज ज्यादा हैं। परिवार में आपको हर तरह का सहयोग मिलेगा और परिजनों के साथ परिस्थिति को बेहतर बनाने का मौका मिलेगा। लव पार्टनर के साथ ट्रैवल करने का मौका मिलेगा और बिज़नस में विरोधी आपका कुछ नहीं बिगाड़ पाएंगे और आप अपने शत्रु और विरोधियों पर हावी रहेंगे। आप अगर शादी के योग्य हैं तो विवाह होना और अच्छा साथी मिले। घर परिवार में सुख शांति का माहौल अच्छा बनाएंगे। शुभ और मांगलिक कार्यों का वातावरण अब आप डवलप करने वाले हैं। आय मे बदोतरी होगी परंतु कभी कभी रुकावटें आती अधिक घबराएं नहीं। कार्यक्षेत्र पर उच्च अधिकारियों का सहयोग आपको प्राप्त होगा। नौकरी में पदोन्नति मिलेगी और नौकरी में परिवर्तन के विचार से अपने स्वभाव में सकारात्मक और तार्किक रूप से सोचे तो बढ़ेगा। स्टूडेंट्स को मेहनत के साथ साथ स्मार्ट वर्क की भी जरूरत है। आपकी सेहत थोड़ी नासाज होगी। आपको उदर लीवर किडनी से संबंधी तकलीफ होगी नशे से दूर रहें। आप किसी स्पिरिचुअल की धार्मिक पूजा पाठ के कार्यक्रमों में शामिल होंगे या खुद के हाथो से ऐसे काम होंगे जो आपके लाभ को बढ़ाएंगे। आपका कम्युनिकेशन स्किल का जो लेवल है वो बेटर होगा। मजबूत रिश्ते बनाइए और लोगों को प्रभावित कर पाएंगे और इसके लिए कुंडली में गुरु ग्रह अगर आपके कमजोर हैं। या गुरु की दशा चल रही है तो केले के वृक्ष की जड़ को अभिमंत्रित करके अपने पास रखने से गुरु का प्रभाव कम हो जाता है, दुष्प्रभाव और अच्छे प्रभाव बढ़ोतरी उदिता के और साथ में हल्दी की गांठ का टुकड़ा पीले रंग के धागे में जरूर धारण करें।

धनु राशि

धनु राशि देवगुरु बृहस्पति आपके राशि चोथे भाव के स्वामी होकर तीसरे घर उसके पराक्रम और भाई बहन का योग रहेगा। गुरु की पांचवीं दृष्टि सातवे घर पर जोकि पति पत्नी, लाइफ पार्टनर और बिजनेस पार्टनर का घर हैं। जॉब हो या बिजनेस को उसके एक्सपांशन में कुछ इन्वेस्टमेंट करना कुछ आगे बढने के लिए काम करने मौका मिलेगा लेकिन पैसा फंसाना, नुकसान, धोखा किसी से विवाद भी संभव है और व्यक्तिगत बातों पर टीका टिप्पणी मत करिए। क्रोध पर नियंत्रण रखें वरना आपके दुश्मन बढ़ जाएंगे। मानसिक त्रासदी का थोड़ा अनुभव करेंगे और अपने फैसलों से आप लोगों को चौंका देंगे। आप अपने हर लक्ष्य को हासिल करेंगे जिसकी इच्छा आपके मन में कई वर्षों से थी। बेहतर होगा कि आप जल्दीबाजी में कोई इमोशन्स के साथ डिसिजन न लें। धीरे धीरे सही आगे जरूर बढ़ेंगे। आपका आलस्य जो मानसिक तनाव दे सकता, परेशानी दे सकता। आत्मविश्वास की कमी मात आने दीजिये। शत्रु आपका कुछ नहीं बिगाड़ पाएंगे लेकिन आप उनकी तरफ ध्यान मत दीजिए। शुभ काम में धन व्यय होगा फिर भी अधिक धन खर्च करके आप कर्जा लेने के तरफ आगे बढ़ें, इस पर बुद्धिमानी दिखाई। माता जी के स्वास्थ्य पर ध्यान दीजिए, विवाद मत करिए। धर्म स्थल की योजनाएं, एंज्वाय करना जो पर्सनल प्रोफेशनल यात्रा करने के अवसर बनेंगे। लव पार्टनर, लाइफ पार्टनर, बिजनेस पार्टनर के साथ धैर्य से पेश आएं वरना बैठे बैठाए कड़वाहट पैदा कर देंगे। स्टूडेंट,कलाकार और खिलाड़ी आलस्य को दूर करिए और कड़ी मेहनत जरूर करें। इसके लिए देवगुरु बृहस्पति के लिए गुरुवार के दिन सात हल्दी की गांठ को विधिवत तरीके से पूजा अर्चना करके पीले कपड़े में बांधकर अपने पास रखें।

मकर राशि

मकर राशि गुरु बृहस्पति आपके राशि तीसरे भाव के स्वामी होकर दूसरे घर मे विरजीत है जोकि धन और कुटुंब का है और गुरु के पांचवी दृष्टि रोग, ऋण, रिपु, छठे घर पर और साथ में दृष्टि मति पर और नोवी दृष्टि पिता और कर्म पर रहिए ।आपको लंबी यात्रा करने का अवसर मिलेगा और ये यात्राएं पर्सनल और प्रोफेशनल होगी । दान, पूजा-पाठ, धर्म-कर्म घर में शुभ और मांगलिक कार्यों का आयोजन होगा और आपका झुकाव ऐसी चीजों तक ज्यादा बढेगा। भौतिक सुखों से ज्यादा शांति स्प्रिचुअल ऐक्टिविटी से मिलेगी। आपको अपने बैडरूम को और ऑफिस का रेनोवेशन करना चाहिए। बिजनस में आपको अपने परिश्रम का लाभ तब मिल पाएगा जब स्मार्ट वर्क भी करेंगे और फालतू की चीजों में कटौती करें वरना पैसा फंसा नुकसान और कर्जा भी बढ़ सकता है। धन उपार्जन के लिए नए नए रास्ते तलाश करने से आपको सफलता मिलेगी। सुख के संबंध के लिए यह बढ़िया अवसर है। अपना प्रयास शुरू करते हैं। निश्चित ही संतान सुख भी मिलेगा।वर्क प्लेस पर अपने काम करने के बारे में बहुत उत्साहित महसूस करें। पेंडिंग काम को पूरा करने के लिए आपका स्वस्थ के साथ वयस्थ भी रहना चाहिए। स्टूडेंट, कलाकार, खिलाड़ी किसी भी मामले में किसी पर भरोसा आंख मूंदकर नहीं करें। समाज में आपका यश और इज्जत मान सम्मान बढेगा। जीवन साथी के साथ प्यार और गर्मजोशी के कुछ पल बिताएंगे। गुरूवार के दिन भगवान विष्णु जी का पंचामृत से अभिषेक करने से गुरु ग्रह मजबूत होते हैं।

कुम्भ राशि

कुम्भ राशि देवगुरु बृहस्पति दूसरे और ग्यारव्हे भाव से होकर आपकी राशि में विराजित है। गुरु की पांचवी दृष्टि आपके पाचवे घर पर है जोकि संतान शिक्षा और लव पार्टनर, सातवीं दृष्टि सतवे घर उस पर जो कि लाइफ पार्टनर, बिजनेस है। नोवी दृष्टि आपके नोवे घर मे है जोकि आपके भाग्य का है। आप भाग्यशाली हैं। अच्छी सेहत के साथ आगे बढ़ेंगे। लंबे समय से किसी चीज का इन्तजार कर रहे थे, चाहे वो स्वास्थ्य हो, ट्रैवल हो, पर्सन प्रोफेशनल लाइफ हो, आपको वो सपने पूरे होंगे। भाग्य आपका बेहतर कर्म करने की वजह से आपका साथ देगा और आप नित्य नई योजनाएं और सफलता के साथ उपलब्धियां हासिल करेंगे। आपको हर और से लाभ प्राप्त हो, धन की वृद्धि हो इसके लिए प्रॉपर एक एजंडा तेयार करें। आप काम के सिलसिले में बाहर या विदेश जा रहे हैं तो घर की याद आपको जरूर सताएगी, कुछ ऐसा काम करे जो दोनों में सामंजस्य बिठा सकें पर्सनल और प्रोफेशनल लाइफ मे। धन लाभ, प्रॉपर्टी, वायदा बाज़ार, शेयर बाज़ार में लंबे समय तक इंवेस्टमेंट करने से लाभ मिलेगा। जीवन साथी, लव पार्टनर पर अपने विचार थोपने की कोशिश नहीं करें। उनकी बातों को सुनें और महत्व दें। आपको यात्रा में सुखद परिणाम मिलेंगे। वर्क प्लेस पर आपको अधिकारयों संयोग इसलिए मिलेगा क्यूंकि काम में पंचवटी डिसिप्लिन आप दिखा रहे हैं। इसी से प्रोग्रेस और जॉब में परिवर्तन होगा। सामाजिक तथा पारिवारिक मान सम्मान में वृद्धि होगी। नये मकान, अपनी दुकान, अपनी फ़ैक्टरी, कुछ स्पेशल प्रॉपर्टी का सपना साकार होगा। भाई बहनों के साथ कोऑर्डिनेशन अच्छा रखें, कुतर्क बिलकुल नहीं करें, उनको असहाय महसूस मत होने दीजिए। स्टूडेंट, कलाकार, खिलाड़ी मजेदार चीजों के प्रति थोड़े विचलित रहेंगे। मान सम्मान बढ़ेगा। घर परिवार के लिए गाड़ी कुछ ऐसी चीज खरीदने का मौका मिलेगा जो परिवार को खुशी दे सकता है। छोटा भाई आपके धैर्य की परीक्षा ले सकता है। गुरुवार के दिन भगवान शिवजी का अभिषेक दूध और केसर मिलाकर करिये, गुरु ग्रह बलवान होंगे।

मीन राशि

मीन राशि गुरु आपकी राशि और दस्वी घर भाव के स्वामी होकर बाहरवे घर मे विराजीत है जो खर्च का है यात्राओं का। गुरु की पांचवीं दृष्टि चोथे घर माता सुख सुविधाओं पर है। सातवीं दृष्टि रोग ऋण रिपु भाव पर है और नोवी दृष्टि आठवे घर पर है जो कि कॉमनसेंस और दुर्घटना का है। आपके निवास में परिवर्तन हो सकता, यात्रा करने पड़ सकते हैं, हो सकता है दूसरे जगह ट्रांसफर हो जाए। किराये के मकान चेंज करके अपना नया मकान बना लें। बिजनस के लिए और जॉब के लिए परिवर्तन आपको लाभ देंगे। ऐसे में संभव है कि आपको परिवर्तन करके ही लाभ मिलेगा। माताजी की तबीयत बिगड़ सकती है ख्याल रखेगा और उनके सुधार के लिए अब कुछ विशेष प्रयास करने चाहिए। नये तरीको धनलाभ मिलने के योग और ऐसे में अचानक से पैसा भी हाथ लग सकता है। आपके भीतर प्रचुर मात्रा में उत्साह जोश और जुनून का संचार होगा। जो लंबी यात्राओं से बचें, छोटी-छोटी यात्रा में लाभ ज्यादा मिलेगा। भविष्य के लिए नई व्यवस्था बनाने के लिए आपको कुछ योग, एक्ससाइज करना चाहिए और कुछ कर्मकांड अपने कुंडली के कुछ दोषों को दूर करना चाइए। सम्मान में बढ़ोतरी इसलिए होगी क्योंकि आप अब अच्छा काम और लोगों के लिए काम कर रहे हैं। विदेश जाने के लिए सोचने तो यह समय अनुकूल है। प्रयास करें सफलता मिलेगी। घर परिवार का माहौल आपके अनुकूल होगा और आप धर्म कर्म से जुड़ेंगे। स्टूडेंट, कलाकार और खिलाड़ी अपने क्षेत्र में कड़ी मेहनत करें तो सफलता मिलेगी। । दफ्तर में किसी के व्यक्ति का जीवन पर टिका टिप्पणी मत करिए वरना आपकी इमेज खराब हो जाएगी। गुरुवार के दिन चने की दाल, हल्दी, पीला कपड़ा, गुड़, शहद, पुस्तक, शक्कर, केसर दान करें। बहुत लाभ मिलेगा।